ICIMOD माउंटेन प्राइज 2020 से सम्मानित हुई मजखाली की महिलाएं

अंतराष्ट्रीय पर्वत दिवस के मौके पर काठमांडू में आयोजित वर्चुअल प्रोग्राम में जागृति स्वयं सहायता समूह मजखाली की महिलाओं ने ना सिर्फ क्षेत्र का अपितु पूरे देश का मान बढ़ाया हैं। काठमांडू में आयोजित इस वर्चुअल प्रोग्राम में भारत, नेपाल, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार, भूटान, सहित आठ देशों की स्वयं सहायता समूह ने हिस्सा लिया जिसमें जागृति स्वयं सहायता समूह मजखाली को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं। समूह को ये पुरस्कार हिमालयी क्षेत्र में सतत विकास के लिए किए गये उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया गया।

जागृति स्वयं सहायता समूह एक महिला स्व-सहायता समूह है जो भारत के उत्तराखंड के जिला अल्मोड़ा के मजखाली गाँव में स्थित है। फाउंडेशन फॉर नेचर ऑफ कॉनप्लिमेंट ऑफ नेचर, मजखाली के साथ सहयोग करने और गांव में जीवन का अनुभव करने के लिए छात्रों को आमंत्रित करने के लिए महिलाओं ने 2011 में खुद को एक समूह के रूप में संगठित किया।

फाउंडेशन फॉर कंटेम्प्लशन ऑफ़ नेचर के निदेशक अजय रस्तोगी ने समूह से जुड़ी सभी महिलाओं को शुभकामनायें दी हैं साथ ही नंदादेवी आउट डोर लीडरशिप स्कूल का आभार व्यक्त किया हैं। समूह की कोषाध्यक्ष कमला देवी ने अजय रस्तोगी का आभार जताते हुए अन्य सभी महिलाओं को भी समूह से प्रेरणा लेने की बात कही हैं। इस मौके पर फाउंडेशन फॉर कंटेम्प्लशन ऑफ़ नेचर के निदेशक अजय रस्तोगी, समूह की अध्यक्ष सुशीला देवी, कोषाध्यक्ष कमला देवी, ममता, हेमा, मुन्नी, नंदी देवी, शिवानी अधिकारी व पवन अधिकारी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: