उत्तराखंड: सोशल मीडिया पर वेलेंटाइन नहीं, यूजर्स ने अपनी वॉल की पुलवामा शहीदों के नाम…..

देहरादून: हर बार वेलेंटाइन डे पर सोशल साइट्स प्यार, मोहब्बत और इश्क की शायरी को समर्पित होती थी, लेकिन इस बार यह टैंड बदला है। हर दूसरी या यूं कहें कि अधिकतर पोस्ट पिछले साल 14 फरवरी के दिन पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों के नाम समर्पित रही। किसी ने डीपी तो किसी ने अपनी वॉल पर शहीदों का जिक्र करके अपने-अपने तरीके से जवानों को श्रद्धांजलि दी। शुक्रवार रात 12 बजे से ही सोशल मीडिया साइट्स पर ज्यादातर ऐसी पोस्ट देखने को मिली जिसमें लोगों से 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे नहीं बल्कि बलिदान दिवस के रूप में मनाने की अपील की गई। एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा ‘हम बात करते हैं अपने वेलेंटाइन के लिए मर मिटने की तो हमारे जवानों ने देश के लिए सचमुच जान दे दी’। वहीं गूगल टेंड में भी पुलवामा ही कई लोगों से आगे रहा। पुलवामा ने तो सर्च के मामले में पीएम मोदी को भी काफी पीछे छोड़ दिया। क्रिकेट खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ने भी पुलवामा शहीद राम वकील के बेटे अर्पित सिंह और शहीद विजय सोरेइंग के बेटे राहुल की बॉलिंग और बैटिंग करते हुए फोटो के साथ पुलवामा के शहीदों को नमन किया।

इसी तरह के कुछ और पोस्ट इस प्रकार हैं...

:- माफ करना वेलेंटाइन, आज कोई गुलाब नहीं,.. नहीं रखा कभी कोई गुमां झूठे कसीदों पर, नवाजेंगे कैसे भला फकत उनको गुलाबों से, ये सारा बाग ही कुर्बान पुलवामा शहीदों पर।
:- वतन से मोहब्बत वह इस कदर निभा गए, मोहब्बत के लिए वतन पर जान लुटा गए।
:- वह इश्क कुछ इस कदर निभा गए, तिरंगे की खातिर जान लुटा गए।

दिन भर ट्रेंड किया पुलवामा

ट्विटर पर शुक्रवार को दिनभर पुलवामा हादसे से संबंधित हैशटैग ट्रेंड करते रहे। इन हैशटैगों की संख्या वेलेंटाइन डे से कही ज्यादा थी। अगर ट्वीटों की संख्या भी देखी जाए तो ये भी वेलेंटाइन से ज्यादा थे। इन हैशटैगों में #CRPF, #Blackday, #pulwamaAttack, #PulwamaNahinBhulenge, #Pulwamamartyrs, #PulwamaTerrorAttack, #Indianarmy #पुलवामाशहीदोंकासम्मानकरो प्रमुख थे।

पुलवामा के बारे में उत्तराखंड में सबसे ज्यादा सर्च

गूगल ट्रेंड के अनुसार दोपहर दो बजे तक पूरे भारत में उत्तराखंड में सबसे ज्यादा लोगों ने पुलवामा के बारे में गूगल पर सर्च किया। इसके बाद झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार आदि राज्यों में हमले के बारे में गूगल पर जानकारी हासिल की गई। गौर करने वाली बात यह भी है अमूमन सोशल साइट्स में सुर्खियों में रहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सर्च के मामले में पुलवामा से काफी पीछे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: