कोरोना की दो विशेष दवाइयाँ जिसके कारण ट्रम्प तेजी से ठीक हो रहे हैं!

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस से बीमार हैं और हॉस्पिटल में भर्ती हैं. सांस में तकलीफ होने के बाद उन्हें भर्ती किया गया था. कोरोना वायरस की दो दवाओं के जरिए ट्रंप का ट्रीटमेंट किया जा रहा है. दोनों दवा अभी प्रयोग के दौर में हैं.

 

ट्रंप को डॉक्टरों ने Remdesivir और REGN-COV2 दवा की खुराक दी है. ट्रंप ने यह भी बताया है कि पहले उन्हें अच्छा महसूस नहीं हो रहा था, लेकिन हॉस्पिटल में इलाज के बाद वे अच्छा महसूस कर रहे हैं. आइए जानते हैं, ये दोनों दवा कोरोना के इलाज में किस तरह से काम करती हैं.

पहले जानते हैं REGN-COV2 के बारे में. इसे अमेरिकी कंपनी Regeneron ने तैयार किया है. यह आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसका ट्रायल ब्रिटेन में भी चल रहा है. इसे एंटीबॉडी कॉकटेल भी कहा जा रहा है जो चूहे और कोरोना से ठीक चुके मरीज की एंटीबॉडी को मिलाकर तैयार की गई है. इस दवा के बारे में फिलहाल सीमित जानकारी मौजूद है. लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि यह दवा कोरोना को फैलने से कुछ हद तक रोकती है.

कितनी फायदेमंद है रेमडेसिविर? यह दूसरी दवा है जो ट्रंप को दी गई है. अब तक के ट्रायल में यह दवा कोरोना से जान बचाने में कामयाब होती नजर नहीं आई है. लेकिन यह मरीज के रिकवरी समय को कम कर देती है. इस दवा को इबोला के ट्रीटमेंट के लिए तैयार किया गया था, लेकिन इसे कोरोना मरीजों पर प्रभावी पाया गया.

यूरोप, अमेरिका, ब्रिटेन सहित अन्य देशों ने रेमडेसिविर दवा के इमरजेंसी उपयोग के लिए इजाजत दी है. अमेरिका में फिलहाल सिर्फ गंभीर मरीजों के लिए ही इस दवा को मंजूरी दी गई है. भारत में भी इस दवा का उपयोग किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: