1 करोड़ रुपये रिटायरमेंट के लिए पर्याप्त नहीं है, यह गलती न करें

नौकरी की शुरुआत करते समय ही रिटायरमेंट (Retirement) की प्लानिंग कर लेने में ही भलाई है. अक्सर लोग सोचते हैं कि मैं अगर रिटायरमेंट तक 1 करोड़ रुपये जुटा लूं तो लाइफ सेट है. लेकिन जब वो ये सोचते हैं तो बहुत सारे फैक्टर्स पर उनका ध्यान नहीं जाता.

नई दिल्ली: नौकरी की शुरुआत करते समय ही रिटायरमेंट (Retirement) की प्लानिंग कर लेने में ही भलाई है. अक्सर लोग सोचते हैं कि मैं अगर रिटायरमेंट तक 1 करोड़ रुपये जुटा लूं तो लाइफ सेट है. लेकिन जब वो ये सोचते हैं तो बहुत सारे फैक्टर्स पर उनका ध्यान नहीं जाता. क्योंकि आज जो 1 करोड़ रुपये है, 25 या 30 साल बाद उसकी वैल्यू 1 करोड़ से काफी कम होगी. क्योंकि प्लानिंग करते वक्त हम महंगाई के फैक्टर को ध्यान में नहीं रखते. हम यहां पर आपको बताने जा रहे हैं कि आपका 1 करोड़ का रिटायरमेंट कॉर्पस आपके लिए काफी होगा भी या नहीं, और अगर नहीं तो आपको क्या करना होगा.

1 करोड़ से कितना कटेगा आपका रिटायरमेंट
जब 60 साल की उम्र में आप रिटायर होंगें, तो मान लीजिए आपके हाथ में करोड़ की रकम आ गई. तो इस 1 करोड़ से आप अपनी कितनी उम्र काट सकेंगे. हालांकि ये इस पर निर्भर करता है कि आपकी लाइफस्टाइल क्या है, आप पैसों को किस तरह से खर्च करते हैं.

1. चलिए मान लेते हैं कि 1 करोड़ पर आपको सालाना 7 परसेंट का ब्याज मिल रहा है और 5 परसेंट की सालान महंगाई है. तो इसका मतलब ये कि जो वास्तविक सालाना रिटर्न हुआ वो सिर्फ 2 परसेंट ही हुआ. मान लेते हैं आप रिटायरमेंट के बाद बहुत कंजूसी करते हैं और सिर्फ 25,000 रुपये ही हर महीने खर्च करते हैं, तो आप निश्चिंत रहिए क्योंकि 1 करोड़ रुपये की रकम आपकी जिंदगी काटने के लिए पर्याप्त होगी. क्योंकि 25 साल बाद ये रकम दोगुनी होकर 2 करोड़ रुपये हो जाएगी. लेकिन 25 साल बाद 5 परसेंट महंगाई दर के साथ 25 हजार रुपये की वैल्यू सिर्फ 7,382 रुपये होगी. क्या इतने में आपका घर खर्च चल जाएगा. ये सवाल आप पर छोड़ते हैं.

2. अगर आपका मासिक खर्चा 50,000 रुपये है तो ये 1 करोड़ रुपये की रकम 19 साल तक चल जाएगी. लेकिन ये आज 50,000 रुपये है, 25 साल बाद 5 परसेंट की महंगाई के हिसाब से इसकी वैल्यू सिर्फ 14765 रुपये ही होगी. क्या इतने में महीने का खर्च चलाना काफी होगा. जरा सोचिएगा.

3. अगर आपके मासिक खर्चे 1 लाख रुपये हैं तो ये बमुश्किल ही 9 साल तक चलेंगे. मजे की बात ये है कि आज से 25 साल बाद 1 लाख रुपये की वैल्यू अगर 5 परसेंट सालाना महंगाई के हिसाब से सिर्फ 29530 हजार रुपये होगी. यानि बहुत संभव है कि आपके मासिक खर्चे कम से कम इतन तो होंगे ही, तो फिर 9 साल बाद आपकी जिंदगी कैसे कटेगी.

25 साल बाद कितनी होगी 1 करोड़ की वैल्यू 
इसलिए जब भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश के जरिए रिटायरमेंट की प्लानिंग करें, महंगाई दर को जरूर ध्यान में रखें, ये एक ऐसी गलती है जो ज्यादातर लोग करते हैं. इसको ऐसे समझिए कि जो 1 करोड़ रुपये आपको आज की तारीख में भारी भरकम रकम लग रही है. आज से 25 साल बाद 5 परसेंट की सालाना महंगाई दर पर वो उसकी वैल्यू सिर्फ 29 लाख 53 हजार रुपये ही होगी. 1 करोड़ रुपये के बराबर वैल्यू बनाने के लिए आपको 25 साल बाद 3.38 करोड़ रुपये चाहिए होंगे. तो आपको प्लानिंग भी इसके हिसाब से करनी होगी

रिटायरमेंट के बाद के खर्चों का रखें ध्यान 
जब भी आप रिटायरमेंट के बारे में सोचें तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखें. जब आप जॉब में होते हैं तो खर्चे काफी ज्यादा होते हैं, उसमें सबसे बड़ा हिस्सा बच्चों की पढ़ाई, शादी, घर की EMI का होता है. लोगों को लगता है कि जबतक रिटायरमेंट होगा ये सारे खर्चे निपट चुके होंगे और रिटायरमेंट के बाद खर्चों में कमी आ जाएगी. काफी हद तक ऐसा होता भी है. लेकिन हम बुढ़ापे में मेडिकल खर्चों को नजरअंदाज नहीं कर सकते. जो उम्र बढ़ने के साथ महंगे होते जाते हैं. आपका हेल्थ इंश्योरेंस, दवाइयों के खर्चे, अस्पतालों के बिल, रेगुलर चेकअप वगैरह बड़े खर्चें जिसका ध्यान आपको शुरू से रखकर चलना होगा.

भारत में फिर से शुरू हुआ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोना वैक्सीन का परीक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: