क्यों बैन नहीं हुआ PUBG गेम व वीडियो कॉलिंग ZOOM एप, जाने क्या है वजह

  • चाइना का नहीं है PUBG गेम
  • क्यों बैन किए गए ऐप्स
  • चीन नहीं अमेरिकन है Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप

 

नई दिल्ली: भारत में सोमवार को 59 पॉप्युलर चाइनीज ऐप्स बैन कर दिए गए हैं। इसमें टिक-टॉक से लेकर UC ब्राउजर, Helo ऐप और Shareit समेत कई मशहूर ऐप्स शामिल हैं, जिनके भारत में करोड़ों यूजर्स थे। हालांकि रोचक बात यह है कि लिस्ट में नाम न होने के बाद भी PubG Mobile और Zoom ऐप्स काफी ट्रेंड में हैं। दरअसल लिस्ट देखने के बाद बड़ी संख्या में लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि जब इतने पॉप्युलर ऐप्स को बैन किया गया है तो इन दो ऐप्स को क्यों छोड़ा गया।

यह भी पड़े:- पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बोले- दिवाली-छठ तक 80 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त अनाज

चाइना का नहीं है PUBG गेम


PUBG चीनी नहीं साउथ कोरियाई ऑनलाइन वीडियो गेम है. इसे ब्लूव्हेल की सहायक कंपनी बैटलग्राउंड ने बनाया है. इस गेम को शुरुआत में Brendan ने बनाया था, जो कि 2000 की जापानी फिल्म Battle Royal से प्रभावित था. शुरुआत में चीन की सरकार ने इस गेम को चीन में खेलने से भी मना कर दिया था, लेकिन बाद में एक पॉपुलर वीडियो गेम पब्लिशर टेंसेंट के ज़रिए इसे चीन में पेश किया गया।

क्यों बैन किए गए ऐप्स

जिन ऐप्स को ब्लॉक किया गया है उनमें टिक-टॉक, Shareit, UC ब्राउजर, Likee, Mi कम्युनिटी, Club Factory, baidu मैप, Helo, UC न्यूज, Bigo लाइव, Mi विडियो कॉल-शाओमी, Vigo विडियो, क्लीन मास्टर, कैम स्कैनर समेत 59 ऐप्स हैं। सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने बताया, 'हमें कई सूत्रों और रिपोर्ट्स से मोबाइल ऐप्स के जरिए यूजर्स के डेटा की चोरी और भारत से बाहर स्थित सर्वर्स पर बिना अनुमति डेटा ट्रांसफर की जानकारी मिली थी।'

यह भी पड़े:- उत्तराखंड में रात आठ बजे तक खुले रहेंगे रेस्टोरेंट, शॉपिंग माल व धार्मिक स्थल

चीन नहीं अमेरिकन है Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप

Zoom ऐप अमेरिकन कंपनी है, जिसका हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया के सैन होज़े में है. कंपनी की बड़ी वर्कफोर्स चीन में काम करती है, जिस पर पिछले दिनों सर्विलांस और सेंसरशिप को लेकर सवाल खड़े किए गए थे. कंपनी के CEO एरिक युआन ने कुछ दिन पहले इस बात को साफ किया था कि वह चाइनीज़ नहीं अमेरिकन कंपनी हैं और उनका चाइना की सरकार से कोई लिंक नहीं है।

यह भी पड़े:- सरकार ने गूगल से कहा, टिक-टॉक समेत 59 चीनी ऐप को प्‍ले स्‍टोर से हटाओ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: