अब चीन कर रहा भारत पर साइबर अटैक, इन बातों का रखें ध्यान।

न्यूज़ डेस्क: भारत में कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है जहा एक तरफ कोरोना से लोग परेशान है वही दूसरी तरफ अब एक नया खतरा मंडरा रहा है। ये खतरा है साइबर अटैक का। इस बात की चेतावनी साइबर इंटेलिजेंस फर्म साइफार्मा ने दी है। साइफार्मा के मुताबिक, चीन के हैकर्स ने भारतीय कंपनियों की एक लिस्ट तैयार की है। ये उन कंपनियों की लिस्ट है, जिस पर चीनी हैकर साइबर अटैक करने की तैयारी में हैं।

गलवान वैली में भारत और चीन के बीच फेसऑफ होने के बाद अब भारतीय सरकारी वेबसाइट चाइनीज़ हैकर्स के निशाने पर है. दरअसल इस हफ्ते सोमवार को डीआईपीपी की वेबसाइट हैक हो गई उस पर चाइनीज भाषा में मीडिएट लिखा मिला था. ऐसे में साइबर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने सभी मंत्रालयों और विभागों को चेतावनी जारी कर सावधानी बरतने की सलाह दी है। हैकर्स सरकारी फर्जी ईमेल आईडी के ज़रिए टारगेट कर सकते हैं कहा गया कि डार्क वेब पर भारत को सबक सिखाने पर चर्चा जारी है और चाइनीज हैकर बड़ी मात्रा में हमला करने के तैयारी कर रहे हैं. साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फार्म CYfirma ने भी चेतावनी जारी की है।

यह भी पड़े:- उत्तराखंड में बढ़ता कोरोना का कहर, आज आये 66 नए मामले, कुल आंकड़ा 2791

चीनी हैकर्स भारत पर किस तरह कर सकते हैं साइबर अटैक?
ई-मेल के जरिए दिए जवाब में साइफार्मा ने बताया कि चीन 4 तरीकों से भारत पर साइबर अटैक कर सकता है।


1. वेबसाइट डिफेंसिंग: इसमें सरकारी वेबसाइट को हैक कर उनका विजुअल अपीयरेंस बदल दिया जाता है।
2. फिशिंग या स्पीयर फिशिंग अटैक: इसमें हैकर ई-मेल या मैसेज के जरिए लिंक भेजते हैं, जिस पर क्लिक करते ही डेटा लीक हो जाता है।
3. बैकडोर अटैक : इसमें हैकर कम्प्यूटर में एक मालवेयर भेजा जाता है, जिससे यूजर की सारी इन्फोर्मेशन मिल सके।
4. हनी ट्रैपिंग : दूसरे देश के जासूस, हमारे देश के हाई लेवल के अधिकारियों से बात करने की कोशिश करते हैं और जानकारी निकलवाने की कोशिश करते हैं या तो सोशल मीडिया पर फेक प्रोफाइल बनाकर या तो उनके साथ काम करने वाले किसी साथी की आईडी हैक कर सकते हैं।

यह भी पड़े:- द्वाराहाट का अभिषेक बना वायुसेना में अफसर, परिवार में खुशी की लहर।

महाराष्ट्र साइबर इंटेलीजेंस सेल ने भारत में साइबर हमले को लेकर वॉर्निंग देते हुए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि चीन के हैकर्स बड़े पैमाने पर साइबर अटैक करने की योजना बना रहे हैं. महाराष्ट्र साइबर इंटेलीजेंस सेल के स्पेशल IG यशस्वी यादव ने इस बारे में बताया कि पिछले 4-5 दिनों में चीनी हैकर्स ने लगभग 40,300 बार भारतीय साइबर स्‍पेस में अटैक करने की कोशिश की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: