चीन से आया नया वायरस, WHO ने किया भारत सहित पूरी दुनिया को अलर्ट!

नई दिल्ली: चीन में एक नए वायरस की पहचान की गई है, यह वायरस काफी खतरनाक है, इस वायरस से पूरी दुनिया को अलर्ट किया गया है, इस वायरस का नाम कोरोनावायरस बताया जा रहा है. ये वायरस इतना खतरनाक है कि इससे चीन में लगभग 59 लोग संक्रमित हो चुके हैं. अब यही वायरस पूरी दुनिया में फैलने लगा है. मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि थाईलैंड में इस नए वायरस की वजह से एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है. अंतरराष्ट्रीय संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन - World Health Organization ने भारत समेत पूरी दुनिया को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि ये बेहद घातक वायरस है. इससे आम लोगों की मौत तक हो सकती है.

चीनी प्राधिकरण ने हाल ही में एक बयान जारी करते हुए कहा है कि चीन के वूहान शहर में लगभग 59 ऐसे मामले आए हैं जिनमें एक नए वायरस का संक्रमण देखा गया है. कोरोनावायरस नाम के इस संक्रमण को सार्स (SARS) वायरस परिवार का ही हिस्सा माना जा रहा है. पहली बार चीनी सरकार इसकी पुष्टि की है.

इस बार विश्व स्वास्थ्य संगठन नए संक्रमण को लेकर कोई कोताही नहीं बरतना चाहती. चीन सरकार की ओर से नए संक्रमण की बात बताने के तुरंत बाद ही WHO ने पूरी दुनिया में इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि संगठन ने यह भी कहा है कि अभी दुनिया के विभिन्न लैब्स में इस नए वायरस की सघन जांच हो रही है. जांच रिपोर्ट के बाद ही इसके उपचार के बारे में बताया जाएगा.

1 thought on “चीन से आया नया वायरस, WHO ने किया भारत सहित पूरी दुनिया को अलर्ट!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: