मिलिए नैनीताल जिले में स्थित हल्द्वानी शहर के इस समूह से जो मुसीबत की घड़ी में है कई जरूरतमंदों की लाइफ लाइन

 

देश में जहां चारों तरफ महामारी के प्रसार और पड़ोसी देशों की चुनौतियों के कारण नकारात्मकता का माहौल है। वहीं हल्द्वानी में युवाओं का एक समूह सकारात्मकता भरे संदेश अपने कार्य के द्वारा समाज में पहुंचा रहा है।

Kalyan hospital

हम बात कर रहे हैं "हल्द्वानी ऑनलाइन संस्था (सहायता समूह)" की जो कि जरूरतमंदों की मदद हेतु सहायता समूह के रूप में तेजी से उभर रहा है। इस समूह के संस्थापक हल्द्वानी निवासी दिनेश ल्वेशाली हैं।

हल्द्वानी ऑनलाइन संस्था (सहायता समूह) फेसबुक पर ग्रुप👆

दिनेश ल्वेशाली जी से बातचीत में हमें जानकारी मिली कि यह टीम समाज सेवा के कार्य में तत्परता से जुटी हुई है। इस दल के निस्वार्थ सेवा भाव और समाज हित के कार्य का प्रभाव ऐसा है कि बहुत कम समय में ही हल्द्वानी ऑनलाइन संस्था के फेसबुक ग्रुप से तकरीबन 66000 से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। जिसमें युवा-कनिष्ठ-बुजुर्ग एवं नारीशक्तियाँ सभी वर्ग के लोग शामिल हैं।

हल्द्वानी ऑनलाइन संस्था के संस्थापक "दिनेश ल्वेशाली जी"

वसुधैव कुटुंबकम् की सूक्ति को चरितार्थ करते हुए यह समूह सामाजिक सहायता की अनूठी मिसाल पेश कर रहा है। जो समाज के दूसरे जनमानस के लिए एक सीख है।

हल्द्वानी ऑनलाइन संस्था समूह का लोगो👆

खुशी की बात यह है कि इस समूह द्वारा अलग अलग समय पर समाज के विभिन्न तबकों की भलाई के लिए कई सारी अलग-अलग मुहिम चलाई जाती हैं। यह समूह जरूरतमंदों के लिए रक्त (रक्तदाता) प्रबंधन, कोरोना पीड़ित हेतु प्लाज्मा रक्त की व्यवस्था, वस्त्र दान, स्वच्छता अभियान, पेय जल वितरण, जूते-चप्पल वितरण, भोजन वितरण, जनहित हेतु संवाद धारा, लॉकडाउन में जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरण, दिव्यांगों को व्हीलचेयर वितरण एवं आर्थिक स्थिति से कमजोर मरीजों हेतु आर्थिक मदद निःशुल्क उपलब्ध कराने का पावन कार्य कर रही है।

चलाई जा रहीं कुछ पहल (मुहीम)
आइए, यूनाइटेड वी स्टैंड के सूत्र पर कार्य करने वाले इस गैर शासकीय संस्था की कुछ सराहनीय पहलों पर प्रकाश डालते हैं

रक्त व्यवस्था - रक्तदान=जीवनदान की इस मुहीम के अंतर्गत आपातकाल में जरूरतमंदों हेतु अभी तक इस संस्था के करीब 1800 साथियों द्वारा रक्तदान (रक्तदाताओं की व्यवस्था) कर कईयों को नया जीवन दिया गया है।जरुरतमंदों हेतु रक्तदान करते समूह के कुछ साथी

जरूरतमंदों हेतु रक्तदान करते समूह के कुछ साथी

वस्त्र दान - रिश्तों की गर्माहट मुहीम के अंतर्गत लोगों द्वारा उनके उपयोग में नहीं लिए जाने वाले कपड़े, कंबल आदि को एकत्र कर अभी तक इस संस्था के साथियों ने तकरीबन 1000 + जरूरतमंदों तक कपड़े, कंबल आदि वितरित किए हैं।

रिश्तों की गर्माहट मुहीम के अंतर्गत जरूरतमंदों तक वस्त्र वितरित करते समूह साथी

 

सफाई अभियान - प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा चलाया जा रहा "स्वच्छ भारत" अभियान को ध्यान में रखते हुए इस संस्था द्वारा समय समय पर हल्द्वानी रानीबाग स्थित "चित्रशिला घाट- गार्गी नदी" में लगातार हो रही गंदगी को देखते हुए सफाई अभियान चलाया जाता है।सफाई अभियान के तहत रानीबाग चित्रशिला घाट "गार्गी नदी" में सफाई अभियान में समूह साथी

सफाई अभियान के तहत रानीबाग चित्रशिला घाट "गार्गी नदी" में सफाई करते समूह साथी

व्हीलचेयर वितरण - समूह द्वारा समय समय पर ऐसे जरूरतमंद जो दिव्यांग हैं एवं उनकी पारिवारिक आर्थिक स्थिति ठीक ना हो पाने के कारण व्हीलचेयर खरीदने में असमर्थ हैं ऐसे जरूरतमंद दिव्यांगों को निःशुल्क व्हीलचेयर भी वितरित की जाती है।

जरूरतमंद दिव्यांगों को व्हीलचेयर वितरित करते समूह साथी

कुछ जरूरतमंद दिव्यांगों को व्हीलचेयर वितरित करते समूह साथी

पग धारा – नैतिकता का परिचय देती हुई इस मुहिम के अन्तर्गत विभिन्न पहाड़ी एवं मैदानी क्षेत्रों में निर्धन विद्यार्थियों हेतु जूते-चप्पल की व्यवस्था करना ताकि कोई भी बच्चा मजबूरन नंगे पैर न रहे। अभी तक इस संस्था द्वारा तकरीबन 700+ निर्धन बच्चों एवं विद्यार्थियों को जूते-चप्पल वितरित किए गए हैं।

पग धारा मुहीम के अंतर्गत कुछ जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को जूते वितरित करते समूह साथी

अन्न धारा – शहर में तबके लोगों की परिस्थिति को देखते हुए सप्ताह के दो दिन बुधवार एवं शनिवार को हल्द्वानी में सोबन सिंह जीना बेस चिकित्सालय में मरीजों के लिए फल और उनकी देखभाल करने वाले परिजनों के लिए रात्रि के भोजन की व्यवस्था की जाती है।

अन्न धारा मुहीम तहत मरीजों को फल एवं उनके साथ उपस्थित परिजनों को रात्रि भोजन वितरित करते समूह साथी

अन्न धारा मुहीम तहत मरीजों को फल एवं उनके साथ उपस्थित परिजनों को रात्रि भोजन वितरित करते समूह साथी

जलधारा – गर्मियों की तपिश और बेहाली में दिन के समय शहर की मेन मेन सड़कों में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी, रिक्शा चालक, आसपास काम कर रहे मजदूर एवं जरूरतमंद लोगों को पेय जल की व्यवस्था भी इस संस्था के द्वारा की जाती है।

जल धारा मुहीम के तहत जल वितरित करते समूह साथी

जल धारा मुहीम के तहत पेय जल वितरित करते समूह साथी

संवाद धारा – समय समय पर समाज हित को साधने के लिए विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर जनता के साथ संवाद। जो कि विशेष विशेषज्ञों के द्वारा होता है।संवाद धारा मुहीम की कुछ झलक

संवाद धारा मुहीम के तहत समूह संस्थापक के साथ संस्था के फेसबुक ग्रुप पर लाइव वीडियो के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी देते कुछ चिकित्सक

 

आर्थिक सहयोग - आर्थिक स्थिति से कमजोर वर्ग के लोग जिनका किसी गहरी बीमारी के इलाज हेतु लाखों ₹ का खर्चा आने के कारण इलाज करवा पाना उनके परिजनों के लिए असंभव सा होता है, ऐसे मरीजों के इलाज हेतु समूह साथियों द्वारा आर्थिक सहयोग एकत्रित कर उन मरीजों के परिजनों तक पहुंचाना ताकि समय रहते उन्हें उचित उपचार मिल सके, ये मुहीम भी इस संस्था द्वारा निरंतर चलाई जाती है।

आर्थिक स्थिति से कमजोर मरीजों के इलाज हेतु समूह साथियों द्वारा आर्थिक सहयोग एकत्रित कर आर्थिक सहयोग मरीज के परिजनों को सौंपते समूह संस्थापक "दिनेश ल्वेशाली जी"

आर्थिक स्थिति से कमजोर मरीजों के इलाज हेतु समूह साथियों द्वारा आर्थिक सहयोग एकत्रित कर आर्थिक सहयोग मरीज के परिजनों को सौंपते समूह संस्थापक "दिनेश ल्वेशाली जी"

 

कोरोना पीड़ित हेतु प्लाज्मा रक्त की व्यवस्था- कोरोना जैसी महामारी से पीड़ित को उचित उपचार हेतु प्लाज्मा रक्त की भी आवश्यकता पड़ रही है, प्लाज्मा रक्त का दान वही व्यक्ति कर सकता है जिसको कोरोना से कम से कम 15 दिन पहले ठीक हुआ हो एवं उनके शरीर में उचित मात्रा में अन्बॉटीडी उपलब्ध हों।ऐसे मरीजों हेतु जरूरत पड़ने पर हल्द्वानी ऑनलाइन संस्था से जुड़े साथी निरंतर प्लाज्मा रक्त का दान भी कर रहे हैं।

कोरोना पीड़ित हेतु प्लाज्मा रक्तदान करते समूह साथी

कोरोना पीड़ित हेतु प्लाज्मा रक्तदान करते समूह साथी "दीपा दानु, नरेंद्र सिंह, पूरन रुवाली, अनिल भट्ट एवं सोनू जोशी जी"

खाद्य सामग्री - गौरतलब है कि लॉकडाउन और कोरोना महामारी की प्रतिकूल परिस्थितियों में हल्द्वानी ऑनलाइन संस्था की इस टीम ने तकरीबन 5000 से ऊपर जरूरतमंद लोगों तक अभी राशन पहुंचाया है। और ये कार्य अभी भी इस समूह द्वारा जारी है, जो कि अपने आप में सराहनीय है।

लॉक डाउन में कुछ मजदूर एवं जरूरतमंदों को कच्ची राशन सामग्री वितरित करते समूह साथी।

इसके साथ ही, समूह द्वारा अन्य भी सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़ कर हिस्सा किया जाता है, कुल मिलाकर समूह के द्वारा किए जाने वाले सभी कार्य जनसेवा को समर्पित, समाज को प्रेरणा देने वाले और राष्ट्रहित में एक भूमिका निभाने वाले हैं।

आप भी हल्द्वानी ऑनलाइन संस्था (सहायता समूह) से जुड़कर समाज हित में सामर्थ्यानुसार अपना योगदान दे सकते हैं।

★अधिक जानकारी हेतु संपर्क कर सकते हैं समूह संस्थापक दिनेश ल्वेशाली जी को 9719101865 एवं 7017410866 पर★

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: