टॉवल में भी होते हैं कई तरह के वायरस, ऐसे करें टॉवल की सफाई।

न्यूज़ डेस्क: टॉवल एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल सभी लोग नहाने के समय करते हैं. दिन की शुरुआत में नहाने से लेकर रात को सोते समय मुंह धोने तक लोग दिन में कई बार टॉवल का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि हर बार इसको यूज करने के साथ ही टॉवल के सरफेस पर कई प्रकार के कीटाणु आ जाते हैं. क्या आपको पता है कि एक गंदा टॉवल यूज करने से आपके शरीर में एक साथ कई प्रकार के खतरनाक जर्म्स प्रवेश कर सकते हैं. टॉवल को रोज धोना-सुखाना मुश्किल होता है तो ऐसे में इसे साफ करना और जर्म्स फ्री रखने के टिप्स के बारे में जरूर जानना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके टॉवल को क्लीन और हाइजीनिक बना सकते हैं.

नियमित रूप से करें साफ
लोग हर रोज नियमित रूप से टॉवल का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए जरूरी हो जाता है कि इसकी सफाई भी नियमित रूप से ही की जाए. ध्यान रखें कि टॉवल को हर 5 से 7 बार यूज करने के बाद अच्छे से धो दिया जाए. इसको जर्म्स फ्री बनाने के लिए इसे गर्म पानी में धोएं. टॉवल को माइक्रोब्स फ्री बनाने के लिए ऑक्सीजन ब्लीच वाले किसी भी डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है. सादे पानी से हर रोज धोने की कोशिश करें.


खुली हवा और धूप में सुखाएं

ज्यादातर लोग टॉवल का इस्तेमाल करने के बाद उसको बेड, चेयर या बाथरूम में ही छोड़ देते हैं जिससे उसमें अधिक मात्रा में जर्म्स और बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. टॉवल को क्लीन बनाए रखने के लिए इसको धुप में जरूर सुखाएं या किसी ऐसे स्थान पर डालें जहां हवा आ रही हो. जिन जगहों पर वेंटिलेशन रहता है वहां इसको सुखाने से बैक्टीरिया और सीलन की बदबू पैदा नहीं होगी.

विनेगर मिलाकर धोएं
टॉवल को अच्छे से साफ करने के लिए धोने वाले पानी में डिटर्जेंट के साथ साथ विनेगर भी मिला सकते हैं. दरअसल हार्ड वॉटर के कुछ रिमेंस जो टॉवल के रेशों में जम जाते हैं वह विनेगर की मदद से आसानी से साफ हो जाते हैं. इस तरह आपका टॉवल पूरी तरह क्लीन हो जाएगा.

ज्यादा पुरानी टॉवल का न करें इस्तेमाल
एक टॉवल को लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से उसके धागे कमजोर पड़ जाते हैं जिससे वह अच्छी तरह आपकी बॉडी को क्लीन नहीं कर पाता है. जैसे ही आपको लगे कि आपका टॉवल हल्का हो गया है या काफी पुराना हो गया है तो उसे तुरंत बदल दें.

अपना टॉवल शेयर न करें
माइक्रोब्स और जर्म्स से बचने के लिए टॉवल को साफ रखना तो जरूरी होता ही है साथ ही इसे घर के किसी और सदस्य के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. कुछ घरों में कई लोग एक ही टॉवल को शेयर करते हैं. ऐसा करने से उनको कई प्रकार के इन्फेक्शन और स्किन एलर्जी हो सकती है. इसलिए हमेशा अपने टॉवल को किसी भी फैमिली मेंबर या पार्टनर के साथ शेयर बिल्कुल न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: