जाने कैसे, हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है चालान।

जाने कैसे, हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है चालान।

नई दिल्ली: अक्सर चालान से बचने के लिए बाइक चालक या फिर पीछे बैठे लोग किसी भी तरह के हेलमेट लगा लेते हैं. किसी भी तरह के हेलमेट का मतलब यह है कि सेफ्टी के नजरिये से वह हेलमेट खतरनाक साबित हो सकता है। सरकार हर हाल में सड़क हादसों पर लगाम लगाना चाहती है. परंतु अभी भी कई बाइक सवार ऐसे हैं जो ट्रैफिक नियमों का पालन तो करते हैं, लेकिन कुछ पैसे बचाने के चक्कर में अपनी जिंदगी को दांव पर लगा बैठते हैं, क्योंकि वे सही हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं  लेकिन अब हाईवे पर चलते समय या किसी सड़क किनारे से हेलमेट खरीदना आपको भारी पड़ सकता है. केंद्र सरकार एक ऐसी योजना पर काम कर रही है, जिसमें दुपहिया वाहनों पर लोकल क्वॉलिटी का हेलमेट लगाने पर चालान कट सकता है. इस नियम के लागू हो जाने के बाद अगर कोई दुपहिया सवार लोकल हेलमेट पहनकर बाहर निकला तो जुर्माना लगाया जाएगा. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि दुपहिया सवारों के लिए ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड मानक वाले हेलमेट लगाने अनिवार्य होंगे।

यह भी पड़े:- लापरवाही: अस्पताल की मोर्चरी में रखे महिला के शव के कान और होंठ-खा गए चूहे

 1 मार्च 2021 से लागू होगा नया नियम

नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इन हेलमेट के उत्पादन और बिक्री के लिए भी नया नियम लागू किया जा रहा है. साथ ही, लोकल हेलमेट की मैन्युफैक्चरिंग पर जुर्माना और जेल की सजा का भी प्रावधान है. 1 मार्च 2021 से इस नियम को देशभर में लागू कर दिया जाएगा।

हेलेमट पर बीआईएस चिन्ह प्रिंट करना होगा अनिवार्य

हेलमेट मैन्युफैक्चरिंग करने वाले को क्वॉलिटी स्टैंडर्ड के बारे में जानकारी देने के लिए प्रत्येक हेलमेट पर बीआईएस विनियम, 2018 के अनुसार भारतीय मानक ब्यूरो से एक लाइसेंस के तहत मानक चिन्ह भी प्रिंट करना होगा. हालांकि, अगर इसका निर्यात किया जाता है तो यह अनिवार्य नहीं होगा. निर्यात किए जाने वाले हेलमेट पर विदेशी खरीदार की मांग और जरूरत के आधार पर मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी. सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि अगर कोई व्यक्ति इस आदेश के प्रावधानों का उल्लंघन करता है तो बीआईएस अधिनियम 2016 के तहत दंडित किया जाएगा।

 

यह भी पड़े:- उत्तराखंड में आज हुआ कोरोना विस्फोट, आये 264 नए मामले, कुल आकड़ा पहुंचा 7447

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: