कोरोना में न करें इस चीज का सेवन, जो किडनी और लीवर की बीमारियों को दे रहा है न्योता।

कोरोना से यदि बचना है तो लोगों को एक अच्छे इम्यूनिटी सिस्टम की बहुत जरूरत है और अगर जिन लोगों की इम्युनिटी सही नहीं है उन्हें कोरोना हो जाता है तो उनके लिए स्थिति गंभीर हो जा रही है। ऐसे में लोग अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के इम्यूनिटी बूस्टर और काढ़े का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन अब इसको लेकर एक ऐसी बात सामने आई है जो और अधिक चिंतित करने वाली हैं

  • दून मेडिकल कॉलेज मैं वरिष्ठ फिजीशियन डॉ केसी पंत के अनुसार शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के नाम पर बाजार में बिक रहे इम्यूनिटी बूस्टर और सुपर फूड का उल्टा पुल्टा सेवन करने से लीवर से लेकर किडनी तक की बीमारियों का खतरा बना हुआ है।

कई विशेषज्ञों का के अनुसार कोरोनावायरस महामारी के दौरान इम्यूनिटी बूस्टर, सुपरफूड और काढ़े के अत्यधिक इस्तेमाल से कई ऐसे मरीज ओपीडी में आ रहे हैं जो किडनी और लीवर की बीमारियों से ग्रसित हो चुके हैं।

कई विशेषज्ञों के अनुसार लोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जिंक युक्त गोलियों का लगातार सेवन कर रहे हैं और इनका अत्यधिक मात्रा में सेवन करना जोखिम भरा है। जिंक के अत्यधिक इस्तेमाल से टेस्टोस्टेरोन और अन्य हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं जिससे आपको कई नकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही जिंक के अत्यधिक इस्तेमाल से बालों के झड़ने जैसी समस्या भी सामने आती है।

 

यदि आप संतुलित मात्रा में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। आजकल लोग इम्यूनिटी बूस्टर लेने के साथ-साथ अपने आप विटामिन और प्रोटीन की गोलियां भी खा रहे हैं जो कि आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है आपको इस तरीके का भोजन करना है जिससे आपको प्रोटीन विटामिन और कार्बोहाइड्रेट मिलता रहे ना की गोलियों का सेवन करना है।

आप यदि ताजे फल,दाल,हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें और साथ ही पैक्ड फूड का सेवन कम करें तो आपको इन इम्यूनिटी बूस्टर और सुपर फूड की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: