2 अगस्त 2020 राशिफल: मेष और धनु राशि वाले न करें ये कार्य, जानें सभी राशियों का राशिफल।

मेष- इस सप्ताह खर्चों पर नियंत्रण बनाएं रखना होगा, क्योंकि ग्रहों की स्थिति अचानक बड़े खर्च करा सकती है. ऑफिशियल कार्यों को करने में अनेक अवरोध उत्पन्न होंगे जिससे इस सप्ताह आप चिंतित नजर आएंगे. वहीं दूसरी ओर किसी नए प्रोजेक्ट को पूर्ण करने के लिए आवश्यकता से अधिक मेहनत की करनी पड़ेगी. व्यापारियों को सप्ताह के मध्य में कानूनी दस्तावेज़ों को मजबूत रखना होगा. हेल्थ में रक्तचाप की समस्या बढ़ सकती है, इसलिए अधिक क्रोध करने से बचे. साथ ही एक बात का ध्यान रखें कि आक्रोश में आकर परिवार के सदस्यों को कटु वचन न बोले, जिससे उनके दिल को अघात चोट पहुंचे. जीवनसाथी से ताल-मेल बना कर चलें, उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें.

 

वृष- इस सप्ताह शुरुआत में निवेश बिना सोचे- समझे न करें, अन्यथा लॉस हो सकता है. यदि अन्य कोई भाषा सीखने के लिए विचार कर रहें है, तो इस सप्ताह से आरम्भ करें. ऑफिशियल कार्य की अधिकता के चलते सहकर्मियों को कठोर वचन बोल सकते हैं, इससे बचना होगा. मार्केटिंग से जुड़े लोगों को प्रयास करने चाहिए टार्गेट पूरे हो सकते हैं. व्यापारियों को वर्तमान समय में बड़े मुनाफे को सोच कर दुखी होने से अच्छा होगा की छोटे-मोटे मुनाफे से संतुष्ट रहें, लेकिन भूमि से संबंधित बिजनेस करने वालों को अच्छा लाभ प्राप्त होगा. मधुमेह के रोगी खान-पान में सतर्कता बरतें, साथ ही दाँतों की भी केयर करें. कुल से कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है.

 

मिथुन- इस सप्ताह आत्मविश्वास काफी अच्छा रहेगा वहीं दूसरी ओर बड़े लोगों का सानिध्य भी प्राप्त होगा. किसी बात को लेकर यदि परेशान चल रहें थे तो सप्ताह के अंतिम दिनों से आपकी चिंताएं दूर होगी. ऑफिशियल कार्यों करने में जी-तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी तभी कार्यों को सही ढंग व समय पर पूरा कर पाएंगे. कार्य का मैनेजमेंट भी अच्छा रहेगा. व्यापारियों के लिए सप्ताह छोटे-मोटे लाभ लेकर आ सकता है तो सप्ताह के अंत तक कोई बड़ा मुनाफा भी मिलने की संभावना  दिखाई दे रही है. स्वास्थ्य में अभी भी महामारी (कोरोना) को लेकर आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है, बेवजह घर से बाहर न निकले. आविवाहित लोगों के रिश्तों की बात जोर पकड़ सकती है.

 

कर्क- इस सप्ताह आपका मनोबल मजबूत होता नजर आएगा, साथ ही आत्मशक्ति बढ़ने से सभी कार्यों को करने में सफल होंगे. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को अपने अधिकारी वर्ग से प्रोत्साहन मिलेगा. व्यापार- व्यवसाय के क्षेत्र में धैर्य और समझदारी दिखाना होगा, धन में वृद्धि प्रत्यक्ष दिखाई देगी. विद्यार्थियों को अपने कार्य को भलीभांति न समझना एवं सदैव सपने देखते रहना हानिकारक हो सकता है. सेहत की बात करें तो बदलते मौसम के कारण स्वास्थ्य में कुछ नरमी रहेगी, वहीं दूसरी ओर वाहन दुर्घटना को लेकर अलर्ट रहते हुए यातायात का पालन करें. पारिवारिक वातावरण प्रफुल्लित रहेगा, साथ ही पिता व पिता तुल्य के साथ संबंध मजबूत होंगे. अपनी क्षमतानुसार  किसी जरूरतमंद की मदद भी करते रहें.

 

सिंह- इस सप्ताह सकारात्मक विचारों एवं नयी ऊर्जा शक्ति से स्वयं को अव्वल प्रदर्शन करेंगे. अध्यात्म की ओर भी मन आकर्षित रहने वाला है. ऑफिस में अपने कार्यों को कम्पलीट करके रखें बॉस आपके कार्यों को जांच सकते हैं. सप्ताह के अंत में महिला बॉस/सहकर्मी से ताल-मेल बना कर रखें. कपड़ों का व्यापार करने वालों को लाभ मिलने की संभावना है. गिफ्ट आइट का बिजनेस करने वाले कि बिक्री में बढ़ोत्तरी होगी. उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहें, विद्यार्थियों के लिए कुछ विलम्ब की स्थिति बनेगी. हेल्थ को लेकर मन में अनावश्यक शंका का गुब्बरा उत्पन्न न होने दें, वहीं कुछ पेट से संबंधित रोगों को लेकर परेशान हो सकते हैं. संतान के सेहत में गिरावट की आशंका है.

 

कन्या- इस सप्ताह अपनी कमजोरियों को हथियार बनाएँगे, तो स्थितियाँ पक्ष में आ सकती है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को बॉस का सहयोग प्राप्त होगा, तो वहीं दूसरी ओर ऐसा भी हो सकता है कि जॉब में परिवर्तन की स्थिति बने. व्यापारियों की आर्थिक स्थिति लगभग सुधारती हुई दिखाई देगी, कारोबार में उत्साह के साथ आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन करें. यदि बड़े भाई के साथ व्यापार साझेदारी में चल रहा है, तो महत्वपूर्ण चर्चा होगी जिससे व्यापार मे कुछ बदलाव भी करने पड़ सकते हैं. सेहत में पुराने रोगों से मुक्ति मिलेगी. जो लोग लम्बे समय तक बैठकर कार्य करते हैं. उन्हें बैकबोन का ध्यान रखना चाहिए. जीवनसाथी पर अनावश्यक क्रोध रिश्तों में दूरीयां ला सकता है.

तुला- इस सप्ताह कई अच्छे अवसर प्राप्त होगें, तो दूसरी ओर स्वभाव व कार्य में तेजी बनाएं रखनी होगी. लिस्ट में कोई महत्वपूर्ण कार्य है तो उसे निपटाने के लिए पूर्ण प्रयास करें. आजीविका के क्षेत्र में अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन करें, भाग्य का सपोर्ट मिलेगा. बिजनेस से जुड़े लोगों को धन लाभ की आशा रहेगी जो परिश्रम या अधिक श्रम से पूर्ण होगी. पूजा से संबंधित चीजों का व्यापार करने वाले स्टॉक मजबूत रखें, ग्राहक की ओर से डिमांड बढ़ सकती है. सेहत में शारीरिक स्थिति थोड़ी कष्टदायक रहेगी, जिनका वजन अधिक है वह खान-पान को संयमित करें. परिवार में सभी सदस्यों से प्रेम पूर्ण व्यवहार करना होगा. घर में धार्मिक कार्यक्रम की योजना बनेगी.

 

वृश्चिक- इस सप्ताह घरेलू मामले और निवेश के प्रति अधिक सचेत रहें, वहीं दूसरी ओर मानसिक रुप से ऊर्जावान व एक्टिव रहेंगे. किसी अंजान व्यक्ति के भ्रम-जाल में फंसने से बचना होगा. सामाजिक क्रिया कलापों के प्रति रुझान बढ़ता नजर आएगा. कार्यक्षेत्र में आने वाली समस्याओं का शांति पूर्वक समाधान निकालना आपके लिए हितकर होगा. व्यवसाय से जुड़े लोगों को अप-डाउन देखना पड़ सकता है. व्यापारिक कार्य न बनने पर दिमाग शांत रखें. जो विद्यार्थी किसी टेक्निकल या मेडिकल सम्बन्धित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिये समय अच्छा है. सेहत के प्रति थोड़ा अलर्ट रहें, खासकर गठिया के रोगियों के लिये यह समय सावधानीपूर्वक रहने वाला है. परिवार में बड़ों से विवाद की स्थिति बन सकती है.

 

धनु- इस सप्ताह के आने वाले चार दिन तक कार्यों को लेकर सजग रहना है. मन में प्रसन्नता को बनाएं रखें. ऑफिस में कुशल मैनेजमेंट लक्ष्य तक पहुँचाएगा. टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोगों को मुनाफा हाथ लगेगा. होटल और रेस्टोरेंट के क्षेत्र में अचानक लाभ होने की सम्भावना रहेगी, इसलिए अवसरों को हाथ से जाने न दें, लेकिन व्यापारी वर्ग महामारी (कोरोना) को देखते हुए स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें. विद्यार्थी वर्ग का प्रोजेक्ट इत्यादि पूर्ण होने में विलम्ब हो जाए, तो पूरा होने तक हार न माने. स्वास्थ्य में इस दौरान पेट व नाक से सम्बन्धित बिमारियों के प्रति सावधानी रखें. पारिवारिक दृष्टिकोण से सभी पर विश्वास रखें. मित्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है.

 

मकर- इस सप्ताह अधिकांशतः कार्यों में उतार-चढ़ाव रहने की आशंका बनी हुई है, परेशान होने की जगह समाधान खोजने का प्रयास करें. ऑफिस में सहयोगियों के साथ अच्छी ट्यूनिंग बना कर रखें, ग्रहों की स्थितियाँ विवाद करा सकती है. व्यापार की बात करें तो जो लोग भूमि-भवन के क्रय-विक्रय के व्यवसाय से जुड़े हुये हैं, उन्हें इस सप्ताह सावधानी बरतनी होगी. अभिभावक पढ़ाई को लेकर छोटे बच्चों पर अधिक प्रेशर मत डाले, बल्कि भावनात्मक रूप से उनसे जुड़ना होगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से जिनका हाल-ही में ऑपरेशन हुआ है, वह हाइजेनिक रहते हुए, दवाइयों का समय पर सेवन करें. परिवार में अनसुनी बातें हो सकती है, जिससे आपका मन चिन्ताग्रस्त रहेगा. नये रिश्ते को लेकर जल्दबाजी न करें.

 

कुम्भ- इस सप्ताह के आरम्भ में ही तेजी से कार्य को पूरा करना होगा. हो सकता है, बाद में कार्य में मन ही न लगें या यू कहें की आलस्य की प्रवृति कार्य को बाधित करेगी. कला क्षेत्र में कार्यरत व रूचि रखने वालों को सम्मान मिलेगा. कर्मक्षेत्र की बात करें तो मानसिक व तर्क-वितर्क की क्षमता को बढ़ाए. पैतृक व्यवसाय में इच्छित लाभ मिलेगा एवं आय में वृद्धि भी हो सकती है, यश में भी वृद्धि होगी. विद्यार्थियों कि शिक्षा में रुकावटों के साथ पढ़ाई में कुछ अरुचि भी बढ़ेगी. जिन लोगों को अल्सर की समस्या है, वह इस दौरान सचेत रहें, एसीडिटी बनाने वाले खाद्य-पदार्थ से दूर रहें. बड़े भाई के सहयोग से लाभ प्राप्त होगा.

 

मीन- इस सप्ताह आप जितना प्रसन्नता से भरे रहेंगें, उतना ही खुद को हल्का व ऊर्जावान महसूस करेंगे. नई नौकरी को लेकर शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है. उच्च पद-प्रतिष्ठित व्यक्तियों से सम्पर्क बनेंगे, वहीं कार्य में उनका सहयोग प्राप्त होगा. मीडिया से जुड़े लोगों को अचानक व किसी के माध्यम से लाभ होने की सम्भावना दिखाई दे रही है. मेडिकल व जनरल स्टोर का व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. सेहत में चल रही समस्याओं का उपचार करना आपके लिए अति आवश्यक है, अन्यथा यह रोगों को बढ़ाता ही चला जाएंगा. परिवार में सभी के मध्य अच्छा ताल-मेल रहेगा. घर के छोटे बच्चों के साथ अधिक समय बितेगा. इलेक्ट्रानिक वस्तुएँ के खराब होने की आशंका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: