विराट कोहली के बाद ये खिलाड़ी टी 20 की कप्तानी के दावेदार

नई दिल्ली: गुरुवार शाम भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टी 20 कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। विराट वनडे और टेस्ट के कप्तान बने रहेंगे। कप्तान कोहली के कैप्टेंसी छोड़ने के बाद कई नाम चर्चा में हैं। कहा जा रहा है कि इस बारे में बीसीसीआई जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकता है। विराट के बाद टी 20 के प्रबल दावेदार कौन हो सकते हैं, आइए नजर डालते हैं...

रोहित शर्मा

विराट के बाद प्रबल दावेदार हिटमैन रोहित शर्मा को माना जा रहा है। विराट कोहली की जगह वे कई बार कप्तानी संभालते नजर आए हैं। इंग्लैंड-भारत के बीच मैच में भी रोहित शर्मा की कप्तानी की चर्चा रही थी। रोहित शर्मा कप्तानी के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं क्योंकि वह बिना किसी शक के आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं।

रोहित ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई इंडियंस (MI) को जीत दिलाई है। 2013 से 2020 तक, रोहित ने एमआई को 5 खिताबों तक पहुंचाया और 8 संस्करणों में 6 बार प्लेऑफ में जगह बनाई। T20I क्रिकेट में कप्तान के रूप में उनका रिकॉर्ड और भी शानदार है। भारत ने रोहित की कप्तानी में 19 में से 15 मैच जीते हैं। इनमें 2018 में श्रीलंका में निदाहास त्रिकोणीय श्रृंखला में जीत और 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से सीरीज स्वीप करना शामिल है।

यह भी पढ़े -: नीतीश सरकार के अफसर, फोन पर फोन करते रह गए ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, चार-पांच बार कॉल करने पर भी डीआईजी ने नहीं उठाया, जानें मामला

केएल राहुल

भारत के तूफानी और अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल टी 20 के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। राहुल का टी 20 ऐवरेज लगभग 40 का है। खास बात ये है कि अनुभवी केएल राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले साल फरवरी में हुई टी 20 श्रंखला में भारत की कप्तानी कर चुके हैं।

ये भी अहम है कि उन्होंने उस दौरान 5 मैचों में 224 रनों के रिकॉर्ड-तोड़ टैली के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया था। पांचवें और फाइनल मैच में चोटिल रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल को टीम का नेतृत्व करने का मौका मिला और उन्होंने इसे भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भारत ने इस मुकाबले में 7 रन से जीत हासिल की।

शिखर धवन

शिखर धवन को भले ही टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह नहीं मिल पाई हो, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि उनका अनुभव टीम को जीत दिला सकता है। धवन श्रीलंका दौरे पर वनडे और टी 20 के कप्तान रहे हैं। वनडे में धवन की टीम ने भारत को जीत दिलाई, तो वहीं टी 20 में चूक गई। इसमें एक बड़ी वजह कोरोना की परिस्थितयां भी रहीं, लेकिन कोच राहुल द्रविड़ और टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ उनकी बॉन्डिंग काफी चर्चा में रही।

भुवनेश्वर कुमार

अनुभवी भुवनेश्वर कुमार को बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे पर उपकप्तान बनाया और इसमें कोई दोराय नहीं है कि शिखर धवन और कोच राहुल द्रविड़ के साथ टीम को उनके अनुभव का फायदा मिला। भुवनेश्वर गेंदबाजी के साथ ही बल्ले से भी प्रभावित करते रहे हैं, ऐसे में उनके अनुभव को इस्तेमाल किया जा सकता है।

टी 20 वर्ल्ड कप टीम

इस टीम में विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (वीसी), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, आर अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण सी, जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी को जगह मिली है। श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर को स्टैंडबाय खिलाड़ियों में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़े - स्टेट बैंक की मकान खरीदारों के लिये त्योहारों पर कम ब्याज दर, अन्य छूट की पेशकश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: