Wed. Feb 19th, 2020
reportsIndia do_action('covernews_action_get_breadcrumb');
                                   

अगर इन तीन बैंको में है खाता तो हो जाये खुश, आज से कम हुआ EMI का बोझ

नई दिल्ली: अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा या फिर इलाहाबाद बैंक में है तो खबर आपके लिए खुशखबरी से कम नहीं। SBI, बैंक ऑफ बड़ौदा और इलाहाबाद बैंक के खाताधारकों को आज से बड़ी राहत मिलने वाली है। आज से इन बैंकों के खाताधारकों के लिए ईएमआई का बोझ कम होने वाला है। इलाहाबाद बैंक ने विभिन्न मैच्योरिटी पीरियड वाले MCLR में 0.05 फीसदी की कटौती की है, जो संशोधित दरें 14 फरवरी से प्रभावी होंगी।

इन बैकों के खाताधारकों के लिए खुशखबरी

एसबीआई, इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो ये खबर आपके लिए खास है। दरअसल इन बैंकों ने ग्राहकों को लोन के ब्याज दर में राहत दी है। SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा के बाद इलाहाबाद बैंक ने भी दरों में कटौती की घोषणा की। इलाहाबाद बैंक ने BSE से कहा कि उसकी संपत्ति उत्तरदायित्व प्रबंधन समिति ने मौजूदा MCLR की समीक्षा की और सभी मैच्युरिटी पीरियड्स के लिए लोन की ब्याज दर पर 0.05 फीसदी की कटौती की है। लोन की एमसीएलआर दर में कटौती का असर ईएमआई पर होगा और आज से EMI का बोझ कम हो जाएगा।

आज से कम होगा EMI का बोझ

पहले एसबीआई ने फिर बैंक ऑफ बड़ौदा ने और अब इलाहाबाद बैंक ने एमसीएलआर दर में कटौती किए जाने के बाद आज से ईएमआई घटेगी। आप पर ईएमआई का बोझ कम होगा। एक नजर इलाहाबाद बैंक के नए ब्याज दर पर डाले को बैंक ने एक साल की मैच्योरिटी पीरियड वाले कर्ज का MCLR अब 8.30 फीसदी से कम होकर 8.25 फीसदी कर दिया। बैंक ने एक महीने की परिपक्वता अवधि वाले कर्ज का MCLR अपरिवर्तित रखा है। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। नई दरें आज यानी 14 फऱवरी से लागू हो गई है। वहीं बैंक ने तीन महीने और 6 महीने के टैन्योर वाले MCLR दर में 5 बेसिक प्वाइंट की कटौती की है और इसे 7.75-8.10% कर दिया है वहीं 1 महीने के MCLR दर में कौई परिवर्तन नहीं किया गया है, ये 7.85% पर अपरवर्तित  है।

SBI ने 10 फरवरी से दी राहत

जहां इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक ने आज से एमसीएलआर दर में बदलाव किया है तो वहीं भारतीय स्टेट बैंक ने 10 फरवरी से ही एमसीएलआर दर में 0.05 फीसदी की कटौती की है। ये लगातार नौंवा मौका है जब एसबीआई ने MCLR में कटौती की है। बैंक द्वारा की गई इस कटौती के बाद विभि​न्न मैच्योरिटी पीरियड वाले कर्ज का MCLR घटकर 7.85 फीसदी पर आ गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के खाताधारकों को राहत

एसबीआई के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी खाताधारकों को राहत दी है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अलग-अलग मैच्योरिटी वाले लोन पर MCLR को 7.65 फीसदी से घटाकर 7.60 फीसदी कर दिया है।बैंक ने एमसीएलआर की नई दर को 12 जनवरी 2020 से लागू भी कर दिया है। आपको बता दें कि MCLR तय करने के लिए बैंक 4 फैक्टर को ध्यान में रखते हैं, जिसमें फंड का अतिरिक्त चार्ज , निगेटिव कैरी ऑन CRR ,ऑपरेशन कॉस्ट और टेन्योर प्रीमियम शामिल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *